Saturday, March 11, 2023

मुंबई: बिल्डिंग से आयरन रॉड गिरने से महिला और 1 लड़की की मौत

मुंबई के जोगेश्वरी में एक निर्माणाधीन इमारत से शनिवार शाम ऑटोरिक्शा पर लोहे की छड़ गिरने से 28 वर्षीय एक महिला और नौ वर्षीय एक लड़की की मौत हो गई. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि घटना वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर शल्य अस्पताल के पास शाम करीब पांच बजे हुई. 

वहीं, पिछले महीने वर्ली इलाके में एक सीमेंट ब्लॉक की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई थी, जो एक निर्माणाधीन इमारत से गिरा था. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के एक अधिकारी ने कहा कि जिस निर्माणाधीन इमारत में ताजा दुर्घटना हुई, वह झुग्गी पुनर्वास प्राधिकरण (एसआरए) परियोजना थी. उन्होंने कहा कि 14 मंजिला इमारत के सातवीं मंजिल से लोहे की छड़ गिरी है.

रिक्शा में यात्रा कर रहे शमा बानो आसिफ शेख (28) और आयत आसिफ शेख छड़ गिरने से घायल हो गए, जिसमें वे यात्रा कर रहे थे. अधिकारी ने कहा कि एक राहगीर द्वारा सिविक हेल्पलाइन को सूचित करने के बाद उन्हें पहले नजदीकी ट्रॉमा केयर अस्पताल ले जाया गया. अस्पताल में डॉक्टरों ने महिला को मृत घोषित कर दिया, जबकि लड़की को अंधेरी के कोकिलाबेन अस्पताल ले जाया गया. लेकिन कोकिलाबेन अस्पताल के डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

गौरतलब है कि गुरुवार को बॉम्बे हाई कोर्ट ने बीएमसी से गगनचुंबी इमारतों के निर्माण में क्रेन के इस्तेमाल के लिए सुरक्षा दिशानिर्देश तैयार करने को कहा था.जस्टिस जी एस कुलकर्णी और जस्टिस आर एन लड्डा की खंडपीठ ने अपने आदेश में कहा कि यह सही समय है जब बीएमसी निर्माण स्थलों पर सुरक्षा आवश्यकताओं पर विशेष ध्यान दे. 14 फरवरी को, मध्य मुंबई के वर्ली में निर्माणाधीन फोर सीज़न प्राइवेट रेजिडेंस प्रोजेक्ट की 52वीं मंजिल से एक बड़ा सीमेंट ब्लॉक गिर गया, जिससे परिसर के बाहर खड़े दो लोगों की मौत हो गई.

डेवलपर द्वारा उचित देखभाल की कमी का आरोप लगाते हुए आस-पास के निवासियों द्वारा दायर याचिका पर एचसी आदेश आया. "हम दृढ़ता से मानते हैं कि किसी व्यक्ति के स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित करने का अधिकार, जो वास्तविक निर्माण स्थल नहीं हैं, अगर मारे जाने या चोट लगने के डर से खतरा है, तो यह निश्चित रूप से अनुच्छेद के तहत गारंटीकृत आजीविका के मौलिक अधिकार का उल्लंघन होगा. 

ये भी पढ़ें- 



from NDTV India - Latest https://ift.tt/PwgCnuH

No comments:

Post a Comment